पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल होगा अमेरिका: जो बाइडेन

अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण के कुछ ही घंटों बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले को बदल दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फैसला लिया है कि जलवायु परिवर्तनसे लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका दोबारा शामिल होगा। जो बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के फिर से शामिल करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। जो बाइडेन ने कहा है कि हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अबतक नहीं किया है।
 
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पिछले साल 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने पेरिस जलवायु समझौता को छोड़ दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने द्वारा जलवायु परिवर्तन सुरक्षा को कमजोर करने वाले डोनाल्ड ट्रंप के कार्यों की समीक्षा करने के लिए एक आदेश भी दिया जाएगा। ऐसा सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है।

बता दें कि पेरिस जलवायु समझौते को फ्रांस की राजधानी पेरिस में 12 दिसंबर 2015 को 196 देशों के प्रतिनिधियों ने अपनाया था। जिसके बाद 3 नवंबर 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान पेरिस समझौते को स्वीकार किया था। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप के प्रशासन की ओर से अगस्त 2017 में औपचारिक रूप से पेरिस जलवायु समझौता से बाहर होने की बाक कही गई थी। पेरिस जलवायु समझौतेका उद्देश्य पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में ग्लोबल वार्मिंग को 2 से नीचे, अधिमानतः 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना है।

बता दें कि जो बाइडेन ने बुधवार (20 जनवरी) को अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ''वेस्ट फ्रंट'' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Source : Agency

15 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]